PM Kisan 16th Installment Date – जानें कब आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2019 में की थी, तब से लेकर आज तक इस योजना के माध्यम से कई करोड़ लोगों को लाभ प्रदान किया जा चूका है, यह योजना छोटे और माध्यम किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी, इसके बाद इस योजना के पात्रता के दायरे को बढ़ा दिया गया, जिससे कि अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है.

M Kisan 15th Installment 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी, तथा अब अब किसानों के मन में यह सवाल है, कि आख़िरकार PM किसान सम्मान निधि की 16th किस्त कब आएगी, आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करूँगा.

PM Kisan Samman Nidhi योजना का संक्षिप्त विवरण

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लाभआर्थिक लाभ
लाभार्थीभारत के किसान
आर्थिक सहायता राशि6000 रूपए वार्षिक (तीन किस्तों में)
उद्देश्यकिसानों को खाद, बीज, इत्यादि कृषि कार्यों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

कब आएगी PM किसान की 16th किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त हर साल 3 बार जारी की जाती है, पहली किस्त अक्सर फरवरी और मार्च महीने में, दूसरी किस्त जून जुलाई और तीसरी किस्त अक्सर अक्टूबर और नवंबर में जारी की जाती है, ऐसे में PM Kisan 16th Installment की बात करें तो इसे जनवरी-फरवरी 2024 तक किसानों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा. इसके अलावा किसान भाई चाहें तो पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस भी देख  सकते हैं.

हर बार की तरह इस बार भी कई ऐसे किसान होंगे जिनके खाते में 16th किस्त नहीं आएगी, क्योंकि जिन किसानों के आवेदन में सरकार द्वारा त्रुटी पाई जाएगी या जिन किसानों ने अभी तक अपने आधार कार्ड की मदद से e-KYC नहीं की है, ऐसे किसान जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद e-KYC की मदद से अपने आधार कार्ड के जरिए अपना e-KYC पूरा कर सकते हैं.

ऐसे में किसानों को सलाह दी जाती है, कि वे लगातार लाभार्थी सूची और आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. इसके अलावा जिन किसानों ने आवेदन करते ही समय कोई त्रुटी कर दी थी वे किसान अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र के माध्यम से अपने PM किसान रजिस्ट्रेशन में सुधार करवा सकते हैं.

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

पीएम किसान की अगली क़िस्त कब जारी होगी?

पीएम किसान की प्रत्येक क़िस्त हर 3-4 महीने के अंतराल पर जारी की जाती है, ऐसे में अगर आप अपनी अंतिम क़िस्त जारी होने की तिथि से अगली क़िस्त आने का अंदाजा लगा सकते हैं.

मेरी पीएम किसान की क़िस्त नहीं आई है, अब क्या करें?

अगर आपकी पिछली क़िस्त नहीं आई है, तो आप जल्द से जल्द अपनी e-KYC करा लें, इसके बाद आपकी अगली क़िस्त आ जाएगी.

मेरा नाम PM Kisan लाभार्थी सूची से काट दिया गया है, अब इसे वापस कैसे दोबारा जोड़ा जा सकता है?

अगर आपका नाम लाभार्थी सूची से काट दिया गया है, तो आप जल्द से जल्द e-KYC कर लें.